Thursday 24 December 2020

 घर में बच्चे दो ही अच्छे नीति कर देगी सामाजिक बंधन कच्चे


( संबंधित कानून महिला विरोधी भी हो सकता है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का तर्क है कि कानून जन्म से ही महिलाओं के खिलाफ भेदभाव (गर्भपात या कन्या भ्रूण और शिशुओं के गर्भपात के माध्यम से) करता है। दो बच्चों के लिए एक कानूनी प्रतिबंध युगल को सेक्स-चयनात्मक गर्भपात के लिए जाने के लिए मजबूर कर सकता है क्योंकि उनके पास केवल दो 'प्रयास' होते हैं।)


राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 (एनएफएचएस -5) के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि भारत को घर में बच्चे दो ही अच्छे नीति की आवश्यकता नहीं है। रिपोर्ट का कहना है कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आधुनिक गर्भ निरोधकों का उपयोग से परिवार नियोजन मांगों में सुधार को पूरा किया जा रहा है।  बच्चों की औसत संख्या में गिरावट ये साबित करते हैं कि देश की आबादी स्थिर है। कुल प्रजनन दर (प्रति महिला जन्म लेने वाले बच्चों की संख्या) 17 में से 14 राज्यों में कम हो गई है और या तो प्रति महिला 2.1 बच्चे या उससे कम है।




आलोचकों का तर्क है कि भारत की जनसंख्या वृद्धि स्वाभाविक रूप से धीमी हो जाएगी क्योंकि देश समृद्ध और अधिक शिक्षित होता जा रहा है। चीन की एक-बाल नीति के साथ पहले से ही अच्छी तरह से प्रलेखित समस्याएं हैं, अर्थात् लिंग असंतुलन जो पहले से ही उनके एक बच्चे के माता-पिता से पैदा हुए थे। जन्म दर के साथ हस्तक्षेप नकारात्मक जनसंख्या वृद्धि के साथ भविष्य का सामना करता है, जो अधिकांश विकसित देशों को उलटने की कोशिश कर रही है।  संबंधित कानून महिला विरोधी भी हो सकता है। मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का तर्क है कि कानून जन्म से ही महिलाओं के खिलाफ भेदभाव (गर्भपात या कन्या भ्रूण और शिशुओं के गर्भपात के माध्यम से) करता है। दो बच्चों के लिए एक कानूनी प्रतिबंध युगल को सेक्स-चयनात्मक गर्भपात के लिए जाने के लिए मजबूर कर सकता है क्योंकि उनके पास केवल दो 'प्रयास' होते हैं।

परिवार नियोजन सेवाएं “व्यक्तियों और दंपतियों को अपने बच्चों की वांछित संख्या और अंतर और उनके जन्म की समय-सीमा का अनुमान लगाने और प्राप्त करने की क्षमता है। भारत में परिवार नियोजन बड़े पैमाने पर भारत सरकार द्वारा प्रायोजित प्रयासों पर आधारित है। 1965 से 2009 तक, गर्भनिरोधक उपयोग तीन गुना से अधिक (1970 में 2009 में विवाहित महिलाओं की 13% से 2009 में) और प्रजनन दर आधी से अधिक है (1966 में 2.4 से 2012 में 2.4), लेकिन राष्ट्रीय प्रजनन दर निरपेक्ष संख्या में अधिक रहता है, जिससे दीर्घकालिक जनसंख्या वृद्धि की चिंता होती है। भारत हर 20 दिनों में अपनी जनसंख्या में 1,000,000 लोगों को जोड़ता है

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या अनुमान के अनुसार सदी के अंत तक दुनिया की आबादी 11 बिलियन तक पहुंच जाएगी। 2050 तक वैश्विक आबादी में अनुमानित वृद्धि का आधा हिस्सा सिर्फ 9 देशों में केंद्रित होगा। इसमें  भारत और  इसके बाद नाइजीरिया, पाकिस्तान, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इथियोपिया, तंजानिया, इंडोनेशिया, मिस्र और अमेरिका हैं। 2031 तक भारत जनसंख्या वृद्धि में चीन से आगे निकल जाएगा। 2012 से 2019 तक भारत  परिवार नियोजन के लिए 2.8 बिलियन डॉलर का आवंटन कर चुका है। अनुमान के अनुसार, भारत में गर्भ निरोधकों की मांग 74.3% है।


भारत सरकार ने राज्यों में गर्भ निरोधकों और परिवार नियोजन सेवाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए मिशन परिवार विकास शुरू किया है। नई गर्भनिरोधक विकल्प इंजेक्शन और गर्भ निरोधक को जोड़ा गया है।डिलीवरी के तुरंत बाद आईयूसीडी सम्मिलन की एक नई विधि यानी पोप-पार्टम आईयूसीडी (पीपीआईयूसीडी) शुरू की गई है। गर्भनिरोधक पैकेजिंग और कंडोम पैकेजिंग में अब सुधार किया गया है और इन वस्तुओं की मांग को बढ़ाने के लिए फिर से डिज़ाइन किया गया है।

लाभार्थियों के दरवाजे पर आशा द्वारा गर्भ निरोधकों के वितरण के लिए योजना, जन्मों में अंतर सुनिश्चित करने के लिए योजना, समुदाय में उपयोग के लिए आशा की दवा किट में प्रेगनेंसी परीक्षण किट के प्रावधान के लिए योजना, फैमिली प्लानिंग लॉजिस्टिक मैनेजमेंट एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम (एफपी-एलएमआईएस), स्वास्थ्य सुविधाओं के सभी स्तरों पर परिवार नियोजन वस्तुओं के सुचारू पूर्वानुमान, खरीद और वितरण को सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित सॉफ्टवेयर, राष्ट्रीय परिवार नियोजन क्षतिपूर्ति योजना के तहत ग्राहकों को मृत्यु, जटिलता और नसबंदी के बाद विफलता की स्थिति में बीमा शुरू किया गया है।

भारत में बच्चे पैदा करने की आवश्यकता पर जोर देने वाले भाग्यवाद और धार्मिक विश्वास के कारण जन्म नियंत्रण के उपाय लोगों को उनके कथित भ्रमात्मक दुष्प्रभावों, संवेदनाहारी विशेषताओं आदि के कारण स्वीकार्य नहीं होते हैं। परिवार नियोजन के तरीके भी उतने प्रभावी नहीं हैं। उदाहरण के लिए, पारंपरिक गर्भनिरोधक केवल 50% प्रभावी हैं। पितृसत्ता भी ज्यादा बच्चों की ओर ले जाती है। संबंधित कानून महिला विरोधी भी हो सकता है। महिलायें पुरुषों की देखभाल करने वाली और बच्चे की देखभाल करने वाली हैं इसलिए महिला अपने प्रजनन स्वास्थ्य पर नियंत्रण खो देती है और परिवार नियोजन के उपाय अपनाती है

द मिसिंग वुमन में अमर्त्य सेन ने खूबसूरती से प्रस्तुत किया कि आर्थिक गतिशीलता कुल जनसंख्या भार को कैसे कम करती है, लेकिन प्रौद्योगिकी के माध्यम से चयनात्मक प्रजनन को बढ़ाती है। नारी का शैक्षणिक स्तर उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करता है। प्रभावी गर्भनिरोधक उपाय और अंतर्गर्भाशयी कार्यक्रम विशेष रूप से निम्न आय वर्ग के परिवारों को लक्षित करते हैं। उदाहरण के लिए: गर्भनिरोधक सेवाएं, आपूर्ति और जन्म नियंत्रण के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए अमेरिका का शीर्षक X परिवार कार्यक्रम।

भारत को इंडोनेशिया की बंजार प्रणाली से सीखना चाहिए। सरकारी प्रयासों को गाँव परिवार समूहों के माध्यम से स्थानीयकृत किया जाना चाहिए। दूरदराज के स्थानों और पृथक परिवारों तक पहुंचने के लिए परिवार कल्याण सहायकों का निर्माण जैसे  बांग्लादेश ने परिवार कल्याण सहायकों के माध्यम से दक्षिण एशिया में सबसे कम प्रजनन दर हासिल की है। गाँव समुदाय के सदस्यों को प्रशिक्षित करके, सरकार गाँव स्वयं सहायता समूह भी बना सकती है। ये समूह ग्रामीणों को उपलब्ध जन्म नियंत्रण उपायों पर शिक्षित कर सकते हैं। शहरों में, कम आय वाले परिवारों के साथ क्षेत्रों की पहचान की जानी चाहिए और अन्य गर्भनिरोधक तरीकों पर जागरूकता फैलाने के लिए प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मियों को भेजा जाना चाहिए।

जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रमों का मुख्य लक्ष्य यह होना चाहिए कि पुरुषों और महिलाओं दोनों को सूचित विकल्प बनाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के साथ सभी नसबंदी शिविरों को बंद करने और राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति के लिए भारत सरकार को जनसंख्या नियंत्रण लक्ष्यों का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।
--- डॉo सत्यवान सौरभ, 

No comments:

Post a Comment

 Journalism running behind the news needs some red light. (What kind of journalism if the first news of any media institution does not bring...